इस सर्दी के मौसम में इन आम बीमारियों से बचने के लिये यह घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं पढ़े जरूर

Table of Contents

घर में रखी इन घरेलू चीज़ों से सर्दी से होने वाली बीमारियों को अपने आप से दूर रखे (दादी माँ के घरेलू उपाय) –

To avoid these common diseases in this winter season, this home remedies can be useful to you Tips.
Gharelu Nuskhe | Home Remedies in Hindi
To avoid these common diseases in this winter season, these home remedies can be useful to you.

Gharelu Nuskhe (घरेलू नुस्खे) – आज का ठंड का मौसम कुछ ऐसा चल रहा है जिससे सर्दी या जुकाम होना आम बात हो गयी है। इस मौसम में ठंडी हवा और तापमान धीरे धीरे गिरने से आपका शरीर किसी भी बीमारी का शिकार बन सकता है।
जरा सोचे अगर आपको यह समस्या अचानक रात में सोते समय हो गयी तो जिससे नींद आपकी खराब हो सकती है ज्यादातर जुकाम होने से सास लेने में परेशानी होने लगती है तो आप इतनी रात में क्या करे जिससे इन छोटी परेशानियों से निपटा जा सके, तो हम कुछ ऐसी घरेलू समान (दादी माँ के घरेलू उपाय) के बारे में बताने जा रहे है जिससे शरीर में दर्द, बुखार, ठंडा लगना और नाक बंद जैसी समस्या हल हो सके वैसे अगर आपको ज्यादा परेशानी हो तो आप तुरन्त डॉक्टर के पास जाए।  Read More – पेट की गैस या बदबू से हो परेशान तो तुरन्त करे घर पर 5 घरेलू उपाय।

Gharelu Nuskhe (घरेलू नुस्खे) – यह हिंदी घरेलू उपाय आपके काफी काम आने वाले हैं। इनमें से कुछ जानकारी पतंजलि घरेलू नुस्खे से ली है।

शहद का इस्तेमाल (हिंदी घरेलू नुस्खे)-

यह एक ऐसी चीज है जिससे हर समस्या का हल हो सकता है शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल की मात्रा ज्यादा पायी जाती है जिससे जुकाम में नाक बन्द होने की परेशानी दूर करता है। इसलिए आप गर्म पानी में 10 ग्राम शहद मिलाकर उसका सेवन करें। यह दादी माँ के हिंदी घरेलू उपाय काफी मददगार होंगे।

Gharelu Nuskhe | Home Remedies in Hindi
Images By PIxabay

लहसुन का इस्तेमाल (देसी जड़ी बूटी घरेलू उपाय) –

लहसुन एक उपयोगी चीज है जो लगभग हर घर में पाया जाता है इसमें कुछ ऐसे तत्व पाये जाते है जिससे जुकाम व नाक बन्द होने जैसी समस्या नही होती है इसलिए खाने में इसका इस्तेमाल जरूर करें। दादी माँ के घरेलू उपाय में इस चीज़ के बारे में जरूर बताया जाता है।

अदरक का इस्तेमाल (ठंड से बचने के उपाय) –

अदरक मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री जैसे तत्व होते है जो गले में दर्द व बलगम को कम करने में लाभदायक है। इसमें क्यूरेटिव इफेक्ट होने के कारण जुकाम जैसी बीमारी को कम करने में सहायक है इस लिये इसका इस्तेमाल जरूर करें। हिंदी घरेलू उपाय यह आपके लिए वरदान साबित होगा।

गरारे करना सबसे अच्छा विकल्प (बीमारियों के घरेलू उपचार)-

अगर आपके गले में दर्द या खराश जैसी समस्या हो रही है तो गर्म पानी से गरारे करने से यह समस्या हल हो सकती है यह सबसे अच्छा व सस्ता विकल्प है।

ठंडे खाने से परहेज करें (ठंड लगने पर क्या खाना चाहिए) –

सदियों के मौसम में अक्सर हमारा पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है ।‌ हमारे शरीर की पाचन क्रिया कुछ लेट होने लगती हैं जिसकी वजह से अपच और पेट संबंधी समस्या सामने आने लगती हैं। इससे बचने के लिए आप आसानी से पचने और गरम खाने का इस्तेमाल करें जो हमारे पेट में जल्दी पचने लगता है।

हल्दी का दूध ठंडे मौसम के लिए लाभदायक (हिंदी घरेलू नुस्खे)-

ठंड के मौसम में लोग चाय और कॉफी का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं ताकि अपने शरीर को गर्म रख सके लेकिन चाय और कॉफी ज्यादा पीने से कैफ़ीन की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ जाती है। जो हमारे सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। इस अच्छा है कि आप हल्दी का दूध को अपने डायट में शामिल करें। हल्दी वाले दूध में कैल्शियम, आयरन, सोडियम, ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। हल्दी का दूध के सेवन से शरीर के दर्द और सूजन से भी राहत मिलती है।

अपनी शरीर को एक्टिव रखे (बीमारियों के घरेलू उपचार) –

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग पूरा दिन एक कमरे में पड़े रहते हैं इच्छा है कि आप अपने शरीर को एक्टिव रखें। दिन में कुछ समय निकालकर आप किसी पार्क में घूमने जा सकते हैं या फिर घर पर ही योगा करें और हो सके तो दौड़ लगा सकते हैं ताकि आपका शरीर में ऊर्जा पैदा हो सके और आपका शरीर गरम है।

मसाज आता है काफी काम (Gharelu Nuskhe) –

शरीर पर तिल के तेल या सरसों तेल से मसाज करने पर ठंड के मौसम में बहुत ज्यादा लाभ मिलता है। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चिकनी बनी रहती हैं। सदियों के मौसम में शरीर गर्म रहता है। यह काम आप नहाने से पहले या फिर सोने से पहले तेल से शरीर पर मालिश कर लो। यह काम करने के कई और फायदे हैं इससे तनाव दूर होता है और आपको रात में नींद भी बहुत अच्छी आएगी।

सर्दियों में भाप बहुत लाभदायक है (दादी माँ के घरेलू उपाय)-

आप भाप का इस्तेमाल ज्यादातर स्किन को साफ और चमकदार रखने के लिए करते होंगे। लेकिन क्या आपको जानकारी है की भाप लेने से आप सर्दी-जुकाम जैसी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का समाधान कर सकते हैं।
पुदीने या अजवाइन की पत्तियां गर्म पानी में डालकर भाप ले सकते हैं। जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और जब गर्म पानी की भाप नाक व गले के माध्यम से फेफड़ों तक पहुंचती है तो गले में जमा कफ बाहर निकलता है।

तुलसी के पत्तियों की चाय के लाभ (खांसी का घरेलू उपाय)-

सर्दियों में खासी और जुखाम होना आम बात है तो इसका समाधान भी हम आपके घर में रखी घरेलू चीजों से ही बता देते हैं। आप सबको चाय पीना ठंड के मौसम ने बहुत सादा पसंद होगा। तो फिर आप क्यों ना उस चाय ने तुलसी की कुछ पंक्तियां डालकर चाय को एक औषधी के रूप में इस्तमाल करें। यह एक तरह का देसी जड़ी बूटी घरेलू उपाय हैं।

Note – आपको दी गई जानकारी व सूचना सभी इंटरनेट से प्राप्त की गई है। हम इस पोस्ट में दी गई जानकारी व सूचना‌‌ का दावा नहीं करते हैं। और न ही किसी प्रकार की जिम्मेदारी लेते है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Leave a Reply