क्रेडिट कार्ड के फायदे तो हर कोई बताता है लेकिन क्या क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में कभी सोचा है?

क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Credit Card Ke Nuksan) हर कोई आपको नहीं बताता है।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में जानने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए।
Credit Card Disadvantages: आज के समय में भारत में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है। हर कोई व्यक्ति कोई भी ऑनलाइन समान खरीदने या फिर किसी दुकान पर समान का पेमेंट करने में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करता है क्योंकि उनका मानना है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से उन्हें कुछ बोनस (Bonus) या फिर कुछ कैशबैक (Cashback) मिल जाता है। यह बात किसी हद तक ठीक भी है। यहीं क्रेडिट कार्ड का फायदा भी है।
लेकिन क्या आपको पता है क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान भी हैं। जो हर कोई व्यक्ति आपको नहीं बताता है। क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे में आप जितना जल्दी जान लेंगे उतना ही आप लोगों के लिए फायदा है। Read More – भारत में आप इन 10 क्रेडिट कार्ड के फायदे सुनकर चौंक जाएंगे। Best Credit Card In India

Credit Card Disadvantages
Credit Card Disadvantages

Credit Card लेने जा रहे हैं तो याद रखें ये 10 महत्वपूर्ण क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान in India 2023 

  1. आप लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ना रखें। अधिकतर लोग अच्छा ऑफर देखकर Credit Card ले लेते हैं। जबकि वह एक Card में अपना काम चला सकते हैं। आपके पास 5 या 7 क्रेडिट कार्ड होने से उसकी सालाना फीस जमा करने में काफी पैसे चले जाते हैं।
  2. क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें भी होती हैं। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) से की गई ऑनलाइन शॉपिंग या‌ किसी और काम में इस्तेमाल किए गए पैसे को लौटाने के लिए आपको लगभग 50 दिन का समय मिलता है। अगर आप 50 दिन के अंदर पैसे नहीं लौटा पाते हैं तो फिर आप के ऊपर काफी भारी भरकम लेट फीस और ब्याज वसूला जाता हैं।
  3. जब आपके हाथ में क्रेडिट कार्ड होता है तो फिर आप ऐसी चीजें भी खरीद लेते हैं जिनकी आपको ज्यादा जरुरत नहीं होती है जिस वजह से आपकी पॉकेट मनी पर इसका बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।
  4. जब आप क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो आपको बहुत कम बोनस (Bonus) या फिर कुछ कैशबैक (Cashback) मिलता है। यदि आप यहीं समान दुकानदार से मोलभाव करके खरीदें तो आपको क्रेडिट कार्ड कैशबैक से ज्यादा पैसे बचा सकते हैं।
  5. जब आप Debit Card की तरह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ATM से पैसे निकालते हो तो आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज देना पड़ सकता है।
  6. कभी कभी हर महीने आपको क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ फीस देनी पड़ती है जबकि कुछ बैंक कोई फीस नहीं लेते हैं।
  7. यदि आपको भविष्य में बैंक लोन (Bank Loan) की जरूरत पड़ती है तो आपका क्रेडिट स्कोर देखा जाता है। इसलिए याद रखें हमेशा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करें ताकि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहे।
  8. आप कोई भी बड़ा समान क्रेडिट कार्ड ईएमआई (EMI) की मदद खरीदते हो तो आपको उसके हर महीने की EMI जमा करने की फिक्र रहती है। यदि आप किसी महीने के EMI जमा करना भूल जाते हो तो फिर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है यह बहुत बड़ा चार्ज वसूल करता है।
  9. आपको क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाले रिवार्ड प्वाइंट्स (Rewards Points) के बारे में बहुत बार बताते हैं और उसका लालच भी दिलाते हैं लेकिन यह कभी नहीं बताते की यह रिडीम (Credit Card Reward Points Redeem Process) कैसे किया जाते हैं। जिसका नतीजा यह निकलता है कि यह रिवार्ड प्वाइंट्स (Rewards Points) आपके वैलिड में बिना वजह पड़े रहते हैं।
  10. आपके पास जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड होगा। उस बैंक से आपके पास कॉल आती होगी कि आपके सिल्वर कार्ड को गोल्ड में और गोल्ड कार्ड को प्लेटिनम (platinum) कार्ड में ट्रांसफर किया जा रहा है। लेकिन यह जानकारी नहीं देते कि नए क्रेडिट कार्ड के लिये आपको 500 रुपए से लेकर 700 रुपए तक का शुल्क भी देना पड़ेगा।

Leave a Reply