You are currently viewing Android और IOS Smartphones की बढ़ी चिंता भारत सरकार ने किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का ऐलान।

Android और IOS Smartphones की बढ़ी चिंता भारत सरकार ने किया अपना ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का ऐलान।

भारत सरकार ने किया ये Made In India ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का ऐलान किया जो एंड्रॉइड और आईओएस को टक्कर देगा।

indian Mobile Operating System

भारत में हर साल लाखों एंड्रॉयड और आईओएस स्मार्टफोन की बिक्री होती है और यह बिक्री भारत में लगातार बढ़ती जा रही है। इन सभी Smartphones में गूगल के एंड्रॉयड और Apple का आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम काम करता है। भारत में अधिकतर लोड लोग एंड्राइड सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन यह कहना भी गलत नहीं है कि एप्पल के आईफोन भी भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय माने गए हैं आईफोन की भारत में बिक्री हर साल बढ़ ही जाती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का इरादा बनाया है।

भारत सरकार लांच करेगी अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम –

इस समय एक न्यूज़ बहुत ज्यादा चर्चा में चल रही है कि क्या सरकार मेड इन इंडिया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च करने के इरादे से है तो हम आपको बता दें कि यह बात बिल्कुल सही है क्योंकि खुद भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रसारण मंत्रालय में कार्यरत राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने  सूचना दी है की भारत सरकार एंड्रॉइड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह अपना खुद का मेड इन इंडिया ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के इरादे से है। यह सिस्टम बाकी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम से काफी अलग और यूजर फ्रेंडली होगा जो लोगों को एक अलग ही अनुभव प्रदान करेगा।

– क्या ई-श्रम कार्ड बनवाने से दो लाख का दुर्घटना बीमा भी मिलता है?

मेड इन इंडिया ऑपरेटिंग सिस्टम भारत के लोगों के लिए कितना लाभदायक होगा।

मेड इन इंडिया ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में कुछ कहना मानो जैसे जल्दबाजी होगी क्योंकि राजीव चंद्रशेखर जी ने इसके बारे में सिर्फ इतना ही बताया है कि हम अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के बारे में विचार कर रहे हैं। यह किस तरीके का होगा या इसके फीचर्स क्या होगे अभी इसके बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हो पा रही है लेकिन आप हमें कमेंट करके बताएं कि जब यह ऑपरेटर सिस्टम लांच होगा तो क्या आप इसे इस्तेमाल करना पसंद करोगे।

Leave a Reply