कबूतर (Pigeon) इंसानों की तुलना में 10 गुना धीमी आवाज सुन सकता है

कबूतर (Pigeon) की सुनने की क्षमता आपके दिमाग को उड़ा देगी! यह इंसानों की तुलना में 10 गुना धीमी आवाज सुन सकता है! –

हमारे आस पास हजारों कबूतर (Pigeon) देखने को मिल जाते हैं। जो दिखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। कबूतर शान्ति का प्रतिक भी माने जाते है। और इसके लिए कई संस्कृतियों में महत्वपूर्ण स्थान है। कबूतर (Pigeon) की पूरी दुनिया में कई प्रकार की प्रजातियाँ होती हैं, जिनमें से कुछ प्रजातियाँ विपणी बजारों में बेची चाहती हैं।
कबूतर के बारे में एक ऐसा रोचक तथ्ये है शायद वो आपको पता ना हो। हमारे आस पास जो कबूतर पाएं जाते हैं वह सबसे धीमी आवाज सुन सकते हैं। जो किसी और पक्षी के सुनने की क्षमता में सबसे आगे है। इसके अलावा हम आपको कबूतर से जुड़े कुछ अनसूने तथ्ये बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आपको यकीन नहीं होगा।

READ MORE – दुनिया की सबसे महंगी बाइक की कीमत जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। Duniya ki Sabse Mehngi Bike

कबूतर से जुड़े रोचक तथ्य (Interesting Facts Related to Pigeon):

Interesting Facts Related to Pigeon.
Image Created By Pixabay

1. धीमी आवाज की क्षमता –

कबूतर की आवाज़ बहुत ही धीमी होती है। वह जब कुहूं कुहूं कहना है तो इसका अर्थ यह है कि वह अपने साथी कबूतर जो काफी दूरी पर है कि आवाज सुन सकता है। वह 1 हर्ट्ज की आवाज भी सुन सकता है! यह किसी व्यक्ति से 10 गुना ज्यादा धीमी आवाज सुनने की क्षमता रखता है। कुछ लोग तो यह तक कहते हैं कि कबूतर भूकंप की भविष्यवाणी भी कर देते हैं वह भूकंप आने से पहले उस स्थान को छोड़ देते हैं।

2. सुरक्षित घर बनाने की कला –

कबूतर अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित और मजबूत घर बनाते हैं। वह अक्सर किसी पेड़, घर या बाड़ों में रहना पसंद करते हैं। जो उनके लिए आरामदायक रहता है।

3. कबूतरों का सामाजिक रूप –

कबूतर एक सामाजिक पक्षी होते हैं जो अकेले या फिर जोड़ों के साथ नहीं रहते हैं। कबूतर हमेशा बड़े समूह में रहना पसंद करते हैं। वह आपस में एक दूसरे के लिए वफादार होते हैं।

4. खूबसूरत पंख –

कबूतर (Pigeon) अपने खूबसूरत पंखों के लिए जाने जाते हैं। वह जब पंख खोलकर उड़ते हैं तो और भी खूबसूरत लगते हैं। अक्सर लोग उनके पंख देखकर पसंद करते हैं।

5. कबूतरों (Pigeon) का महत्व –

दुनिया भर में काफी लम्बे समय से कबूतर मानव सभ्यता के साथ जुड़ा है। वह मानव के साथ मिल जुलकर रहना पसंद करता है। दुनिया भर में बहुत लोग कबूतर को पालना पसंद करते हैं। एक बार जब कोई कबूतर किसी व्यक्ति के साथ जुड़ जाता है तो वह अपने आखिरी समय तक उस व्यक्ति के साथ रहना पसंद करता है। आप चाहें तो उस कबूतर को पुरे दिन उड़ा सकते हैं। वह रात होते ही अपने घर लौट आता है।
कबूतर में सीखने की क्षमता भी और पक्षियों से ज्यादा मानी जाती है वह किसी व्यक्ति द्वारा ट्रेन करने पर बहुत ही जल्दी और आसानी से चीजों को सीख लेते हैं।

Ayan

मेरा नाम अयान है मेरा ब्लॉक gyanfocus.in है. यह ब्लॉक मैंने 2021 से शुरू किया था. मुझे लिखने का शौक है मैं इंटरटेनमेंट से संबंधित न्यूज़ लिखता हूं.

Leave a Reply