You are currently viewing जाने ज्यादा फोन चलाने के नुकसान | 1 दिन में कितनी देर तक मोबाइल इस्तेमाल कर सकते हैं।

जाने ज्यादा फोन चलाने के नुकसान | 1 दिन में कितनी देर तक मोबाइल इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्मार्ट फोन के नुकसान (Losses of Mobile Phones in Hindi) : बच्चों पर मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभावों शायद आप नहीं जानते होंगे।

Losses of Mobile Phones in Hindi
भारत में लगातार मोबाइल का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है आज के समय में किसी व्यक्ति के पास एक से ज्यादा मोबाइल मिलना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। मोबाइल हमारे दैनिक जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है जिसके बिना ना सुबह होती है और ना ही रात हमारे पास खाने को कुछ हो या ना हो लेकिन मोबाइल जरूर होना चाहिए।
यह कहना भी कुछ गलत नहीं होगा की मोबाइल के इस्तेमाल से हम लोग बहुत से काम आसानी और कम समय में कर लेते हैं लेकिन किसी भी चीज का ज्यादा इस्तेमाल से वह हमारे शरीर को नुकसान भी देने लगता हैं।
हम लोग मोबाइल का इतना ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं कि ज्यादा फोन चलाने के नुकसान अब हमारे सामने आ रहे हैं आपको भी कहीं यह मोबाइल से बीमारी तो नहीं लग रही है जिसके बारे में हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहे हैं।

ज्यादा फोन चलाने के नुकसान (Mobile Phone Ke Nuksan in hindi) से मोबाइल से बीमारी लग रही हैं।

1. वैज्ञानिकों का मानना है कि मोबाइल से जो रेडिएशन निकलता है वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन से पाचन शक्ति कमजोर, नींद कम आना जैसी बीमारी हो सकती है।
2. कुछ डॉक्टरों का तो यहां तक कहना है कि मोबाइल को वाइब्रेशन मोड पर चलाने पर कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इस कारण हम कहे सकते हैं की मोबाइल से बीमारी हो रही है।
3. स्मार्टफोन से निकलने वाली किरणें हमारे शरीर के पानी को सोख लेती हैं। जब हम मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उस से निकलने वाली रेडिएशन की किरणें हमारे शरीर के संपर्क में आती हैं तो वह हमारे शरीर का पानी को सोख लेते हैं।
4. मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन की किरणें हमारे दिमाग के दिव्य का संतुलन बिगड़ने का काम करती हैं जिसके काफी गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
5. एक शोध में पाया गया है कि मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन किरणें गर्भवती महिला के पेट में पल रहे बच्चे पर बहुत ही गंभीर प्रभाव डालती है जिससे बच्चे के विकास में काफी भादा आ सकती है।
6. मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से अधिकतर यह देखा गया है कि लोगों को सिर में दर्द, नींद ना आना, थकान, बेचैनी, शारीरिक कमजोरी, जैसी बीमारियां हो जाती है।
7. डॉक्टरों का कहना है कि पुरुषों को मोबाइल अपने ज्यादा पास रख कर नहीं सोना चाहिए। मोबाइल से निकलने वाली किरणें पुरुषों के शुक्राणुओं को कमजोर कर देती है। अब ज्यादा फोन चलाने के नुकसान हो रहा है।
8. मोबाइल को लगातार चार्जिंग पर लगा कर इस्तेमाल करने से मोबाइल बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है जिससे रेडिएशन किरणें बहुत ज्यादा तेज गति से बाहर निकलती है जो नुकसानदायक हो सकती हैं।
9. मोबाइल से निकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी से DNA के नष्ट होने का खतरा हो सकता है। जो हमारे लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
10. स्मार्ट फोन के नुकसान लगातार बढ़ते जा रहे हैं जिसमें एक तो यह भी है कि आम आदमी महंगे मोबाइल खरीदने के चक्कर में अपना बजट बिगाड़ लेता है इस कारण स्मार्टफोन नुकसानदायक हैं।
11. मोबाइल की रोशनी से रात में ज्यादा देर तक मोबाइल चलाने से हमारी आंखों पर बहुत खराब प्रभाव पड़ता है जिस से सिर में दर्द, आंखों में जलन और सूखापन, और चिड़चिड़ेपन हमारे अंदर आ जाती है यह भी मोबाइल के नुकसान है।
एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1 से 2 घंटे फ़ोन का इस्तेमाल करना चाहिए।

बच्चों को मोबाइल देखने से क्या होता है? या बच्चों पर इंटरनेट के हानिकारक प्रभावों

Children Losses of Mobile Phones in Hindi
बच्चों पर मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभावों बहुत अधिक पड़ रहे हैं। अधिकतर यह देखा गया है कि बहुत ही कम उम्र के बच्चे मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं वह कोई कार्टून या कोई गेम खेलते हैं जिस कारण बच्चे अपने पसंदीदा कार्टून कैरेक्टर की तरह हरकतें करने लगते है।या फिर वह कोई हिंसक गेम खेलते हैं जिससे उनकी दिमाग पर हिंसक असर पड़ सकता है। स्मार्ट फोन के नुकसान बढते जा रहे हैं।
सबसे ज्यादा असर बच्चों की आंखों पर पड़ता है लगातार बगैर पलके झपके मोबाइल को देखते रहते हैं जिससे आंखों में जलन और सूखापन आ जाता है।
बच्चों में यह देखा गया है कि वह कोई गेम या कार्टून देखते हुए भोजन करते हैं जिससे या तो वह ज्यादा खा लेते हैं या बहुत ही कम खाते हैं जिस कारण वह अपने साधारण वजन से ज्यादा मोटे होने का खतरा बढ़ जाता है। बच्चों पर मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आप सबसे पहले तो मोबाइल का इस्तेमाल बहुत कम कराएं।

Leave a Reply