You are currently viewing पेट की गैस या बदबू से हो परेशान तो तुरन्त करे घर पर 5 घरेलू उपाय।

पेट की गैस या बदबू से हो परेशान तो तुरन्त करे घर पर 5 घरेलू उपाय।

Table of Contents

पेट के गैस का घरेलू उपाय : पेट में बन रही गैस और बदबू से आपको भी है परेशानी तो इन तरीकों से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो।

Pachan shakti majboot karne ke upay
आपके आस पास ऐसे लोग जरूर होगे जो 1 दिन में लगभग 5-15 पाद या फ़ार्ट गैस छोड़ते हैं। जिस वजह से आपको भी कुछ परेशानी होती होगी। एक खबर काफी दिनों तक चर्चा में रही थी।
एक विमान दुबई से नीदरलैंड्स जा रहा था जिसमें एक यात्री ने बार-बार दुर्गंध फैलाकर साथ सफ़र कर रहे यात्रियों को बेहाल कर दिया था जिस वजह से विवान को इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी। अब उस व्यक्ति के साथ और लोगों को सहानुभूति रखनी चाहिए क्योंकि वह व्यक्ति जान पूछ कर तो ऐसा नहीं कर रहा होगा।

पेट की गैस या फ़ार्ट होने के क्या कारण है? या बार बार पाद आने का कारण क्या है?

Pachan shakti majboot karne ke upay
आमतौर पर यह देखा गया है कि अधिकतर लोगों को फ़ार्ट होने की समस्या होती है लेकिन कुछ लोगों को यह समस्या ज्यादा ही होती है बार बार पाद आने का कारण बहुत से हो सकते हैं।

1. खाना खाते समय बात करना

आप अगर बात करते हुए खाना खाते हो तो यह समस्या आपको हो सकते हैं क्योंकि जब हम खाना खाते हैं तो हमारे मुंह से हवा हमारे पेट में चली जाती हैं और जरूरत से ज्यादा हवा होने पर वह बार बार पाद आने का कारण बन जाती है।

2. जरूरत से ज्यादा खाना खाना (Pet me khana sadne Ke lakshan)

अगर आप एक समय में ज्यादा खाना खाते हो तो यह भी पेट में गैस की मात्रा को बढ़ा देता है।

3. बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा खाना खाने की आदत (Pet me khana sadne Ke lakshan)

अधिकतर लोगों में यह देखा गया है कि बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा खाना खाने की आदत होती है जिस वजह से पेट का संतुलन बिगड़ जाता है और गैस बनने लगती है।

4. बबलगम (चुइंगम) खाना

दिन भर चुइंगम चबाने से आपके पेट में हवा ज्यादा पहुंच जाती है जो ज्यादा गैस बनने का कारण बनती है।

5. सिगरेट पीना, गुटके का सेवन करना या सोडा, बीयर पीना

सोडा, बीयर मैं जो बुलबुले होते हैं वह पेट में गैस को और बढ़ा देते हैं जिस वजह से पेट की पाचन क्रिया ठीक से नहीं होती है और बार बार पाद आने का कारण बनती है।

6. मल ज़्यादा वक़्त रोकना

जब ज्यादा लंबे समय तक मल मलाशय मैं रहता है तो उसका सड़ना तय है इस वजह से गैस ज्यादा बनने लगती है यही वजह है पेट खराब होने पर मल आम दिनों से ज्यादा दुर्गंध लिए होता है।
यह भी पढ़े 👉 बच्चों पर मोबाइल फोन के हानिकारक प्रभावों शायद आप नहीं जानते होंगे।

पेट के गैस का घरेलू उपाय जाने जो पेट में गैस बनती है तो क्या खाना चाहिए।

आपके पेट में गैस बहुत बनती है तो पेट के गैस का घरेलू उपाय जो आपको जानने जरूरी है। इन घरेलु नुस्खों को आपने दिनचर्या में शामिल कर ले।
  1. एक साफ बर्तन में पानी लेकर लहसुन, काला नमक और जीरे को उबाल ले फिर उसे कुछ दे ठंडा होने के लिए रख दें दिन में तीन बार इसका सेवन करें आपको पेट की गैस से राहत मिलेगी।
  2. पेट की गैस की दवा के रूप में अजवाइन काम करती है आप अगर अजवाइन से गैस का इलाज करना चाहते हैं तो अजवाइन को दिन में एक बार पानी के साथ जरूर खाएं इससे पेट में गैस और दर्द दोनों कम हो जाएंगे। अजवाइन से गैस का इलाज अधिकतर लोग यही तरीका बताते हैं।
  3. पेट की गैस की दवा के रूप में अजवाइन एक और तरीके से काम कर सकती है अगर अजवाइन से गैस का इलाज करना चाहते हैं तो लस्सी में काला नमक और आजवाइन मिलाकर पी लें।

पेट के गैस का घरेलू उपाय : पेट में गैस बनती है तो क्या खाना चाहिए।

इन सब चीजों का इस्तेमाल से पेट की गैस और दर्द से छुटकारा मिल सकता है।
  • पेपरमिंट
  • पार्सली
  • जीरा
  • सौंफ
  • केमोमाइल
  • तुलसी
  • दही
  • किमची

पेट के गैस का घरेलू उपाय : पेट में गैस बहुत बनती है तो ये तरीके अपनाएं।

  1. खाने को चबाकर और धीरे-धीरे खाएं जिससे पाचन क्रिया मैं खाना पचाने में ज्यादा समय न लगे और पेट में गैस की मात्रा कम रहे।
  2. अपने आसपास के तापमान को देखकर खाना खाया, खाना ना ज्यादा गर्म और ना ज्यादा ठंडा होना चाहिए।
  3. आपके पेट में गैस बहुत बनती है तो एक बार में खाना की मात्रा बहुत कम ले या सीमित ले ताकि पेट में खाना अधिक ना हो सके जिससे गैस कम बने।
  4. अपनी दिनचर्या में खाना खाने के बाद टहलने की आदत जरूर डालें अधिकतर लोग खाना खाने के बाद लेट जाते हैं यह आदत बहुत ज्यादा गलत है। आपको यह आदत बदलनी होगी इससे अच्छा है कि कुछ देर सीधे बैठ जाए या टहलने निकल जाए।

Leave a Reply