सरकार की योजना बिना गारंटी के 3 लाख तक का लोन सिर्फ यह दस्तावेज होने पर मिल रहा है।

सरकार द्वारा बिना गारंटी के 3 लाख तक का ऋण, न्यून ब्याज दर के साथ, केवल यह आवश्यक दस्तावेज़।

PM Vishwakarma Yojana

यदि आप कोई कारोबार (Business) शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए आपको कुछ पैसों की जरूरत है तो फिर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है जिसके जरिए उन लोगों को बिना ब्याज दर लोन (Loan) दिया जा रहा है जो लोग कोई नया कारोबार शुरू करना चाहते हैं जो बहुत ही कम ब्याज दर पर मिल रहा है इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है
यदि आप तीन लाख तक कर लोन लेना चाहते हैं तो पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) के लिए फौरन आवेदन कर दीजिए। यह आप किसी नजदीकी शॉप से ऑनलाइन (Online) कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 73वे जन्मदिन पर 13000 करोड़ की विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) योजना लॉन्च करी है। जिसके अंतर्गत कारीगरों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन (Loan) मुहैया कराया जाएगा। यह लोन दो किस्तों में दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत और क्या क्या चीजें आती है विस्तार से समझते हैं। 

प्रधानमंत्री की विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Yojana) क्या है?

विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल रखने वाले कारीगरों को लोन देकर उन्हें अपना कारोबार शुरू करने के लिए मदद करना इस योजना का मकसद है जिसमें 18 पारंपरिक कौशल वाले व्यवसायों को शामिल किया गया है। यदि आप इन 18 में से आते हो तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

इन 18 जातियों को इसका लाभ मिलेगा –

1. कारपेंटर (बढ़ई)
2. नाव बनाने वाले-
3. अस्त्र बनाने वाले- विभिन्न तरह के औजार बनाने वालों को भी लोन दिया जाएगा।
4. लोहार
5. ताला बनाने वाले (मरम्मत कार)
6. हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
7. कुम्हार
8. मूर्तिकार
9. मोची
10. राजमिस्त्री
11. टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाले
12. पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले
13. नाई
14. मालाकार
16. धोबी
17. दर्जी और मछली का जाल बनाने वाले कामगार शामिल हैं।
18. सुनार

विश्वकर्मा योजना लोन कैसे और कितने ब्याज दर पर मिलेगा?

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत लोन (Loan) के लिए अप्लाई करता है तो उसे अपना नया व्यापार शुरू करने के लिए पहले चरण में 1 लाख रुपए दिए जाएंगे। फिर बिजनेस स्टार्ट होने के बाद दूसरे चरण में ₹200000 की किस्त दी जाएगी। सरकार ने इस योजना पर ब्याज दर 5% रखी है। जो बहुत ही कम मानी जाती है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उ0प्र0 के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • ऊपर दी गई 18 ट्रेड की सूची वैसे होना चाहिए।
  • अप्लाई करने व्यक्ति की आयु 18 से 50 साल के बीच में होनी चाहिए।
  • योजना में दी गई 140 जातियों में से संबंधित होना चाहिए।

Ayan

मेरा नाम अयान है मेरा ब्लॉक gyanfocus.in है. यह ब्लॉक मैंने 2021 से शुरू किया था. मुझे लिखने का शौक है मैं इंटरटेनमेंट से संबंधित न्यूज़ लिखता हूं.

Leave a Reply