आखिर iPhone इतना महंगा क्यों है? फिर भी इन 6 कारणों से धड़ल्ले से होती है बिक्री

एप्पल मोबाइल की खासियत क्या है ? जो लोग Apple iPhone लेने के लिए उतावले रहते हैं। (Why Apple IPhone is So Expensive)

Why Apple IPhone is So Expensive
Why Apple IPhone is So Expensive

भारत में अधिकतर लोगों का यह सवाल होता है कि एप्पल मोबाइल की खासियत क्या है ? तो हम आज इस टॉपिक पर विस्तार से चर्चा करेंगे।
आज दुनिया में सबसे ज्यादा महंगें मोबाइलों की सेल करने वाली कंपनी एप्पल है। यह बात भी सच है कि iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल टेक्नोलॉजी पर आधारित दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। जो कंप्यूटर या लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट घड़ी आदि प्रोडक्ट बनाती है। दुनिया में इस कंपनी के चाहने वाले इतने है कि Apple के किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए लोगों में हो होड़ मची रहती है फिर चाहे यह पुराने ही मॉडल क्यों ना हो, इन्हें महंगी से महंगी कीमत पर खरीदा जाता है। Read More – भारत सरकार ने किया ये Made In India ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का ऐलान किया जो एंड्रॉइड और आईओएस को टक्कर देगा।

एप्पल मोबाइल की खासियत क्या है ?, iPhone और Android के बीच का अंतर (Why Apple IPhone is So Expensive) –

मजबूत डिस्प्ले के साथ रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल (Iphone Retina display usage with strong display) –

पहला हथोड़ा टेस्ट कीजिए दुनिया के सारे स्मार्टफोन पर एंड्राइड के स्मार्टफोन की डिस्प्ले जल्दी टूट जाएगी। लेकिन एप्पल के आईफोन की डिस्प्ले काफी मजबूत होती है वह एकदम से नहीं टूट पाती है।
Apple Company iPhone मे रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल करती हैं। रेटिना डिस्प्ले में पिक्सेल की संख्या किसी नार्मल मोबाइल की डिस्प्ले से ज्यादा होती हैं। जिस मोबाइल की डिस्प्ले में जितने ज्यादा पिक्सेल होते हैं उस मोबाइल की डिस्प्ले क्वालिटी उतनी अधिक अच्छी होती हैं। रेटिना डिस्प्ले बहुत ज्यादा महेंगी पड़ती है। इस वजह से नार्मल मोबाइल कंपनी रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल नहीं करती। शायद इसी वजह से Apple के iphone इतने महंगे होते हैं।

सेफ्टी के मामले में सबसे आगे (At the forefront of safety) –

दुनिया में हर दिन किसी भी मोबाइल को हैकर्स द्वारा निशाना बनाया जाता है। लेकिन iPhone के मामले में ऐसा करना हैकर्स के लिए बहुत ज्यादा मुश्किल है। यही वजह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा टॉप लीडर्स से लेकर फिल्म स्टार और आम जनता तक इसका इस्तेमाल करती है। इनमें आप की प्राइवेट जानकारी सुरक्षित बनी रहती है और हैकर सुन तक नहीं पहुंच पाते हैं।

दुनिया के ज्यादातर एंड्राइड मोबाइल में देखा गया है कि एंड्राइड मोबाइल में वायरस आ जाता है लेकिन आई फोन में वायरस नहीं आता है जिससे आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा सेफ रहता है। Read More – 300 से ज्यादा शहरों में फेसबुक आपको देगा 5 रु से लेकर 50 लाख तक का लोन वह भी बिना गारंटी के

Why Apple IPhone is So Expensive
Photo Creted Pinterest

कैमरा क्वालिटी सुपर (Apple Iphone camera quality super) –

आज के समय में कैमरा क्वालिटी सबसे ज्यादा देखी जाती है एप्पल का आईफोन में कैमरे से वीडियो बनाने पर क्वालिटी सबसे बेस्ट आती है। शायद यही वजह है कि अधिकतर यूट्यूबर पर महंगा और भारी कैमरा लेने के बजाय एप्पल के स्मार्टफोन का इस्तेमाल वीडियो बनाने में करते हैं। IPHONE से विडियो बनाने पर विडियो हाई क्वालिटी में आती हैं।

Why Apple IPhone is So Expensive
Photo Creted Pinterest

रात में कैमरा क्वालिटी (Iphone camera quality at night) –

आईफोन दिन के अलावा रात में भी बहुत ही अच्छी क्वालिटी के पिक्चर्स कैमरे में कैद करता है जिसकी वजह से अधिकतर फोटोग्राफर भी iPhone यूज करते हैं।

Why Apple IPhone is So Expensive
Photo Creted Pinterest

सभी Apple डिवाइसों को सपोर्ट करता है (All Devices Connect) –

एप्पल के सभी डिवाइस एक साथ कनेक्ट हो सकते हैं। जैसे लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट घड़ी एक साथ कनेक्ट हो जाते हैं मतलब कि आप अपने स्मार्टफोन में कुछ भी Type करके File save करे तो वह सभी apple device में save हो जाती है।

वाटरप्रूफ एप्पल आईफोन (Full Waterproof) –

दुनिया के सभी फोनों को आप 20 फुट पानी में डाल दीजिए सबसे ज्यादा आईफोन का मोबाइल 20 फुट पानी में वाटरप्रूफ रहेगा यह इसकी सबसे अच्छी खासियत मानी जाती है।

Ayan

मेरा नाम अयान है मेरा ब्लॉक gyanfocus.in है. यह ब्लॉक मैंने 2021 से शुरू किया था. मुझे लिखने का शौक है मैं इंटरटेनमेंट से संबंधित न्यूज़ लिखता हूं.

Leave a Reply